बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए 2,10,000 मुर्गियां मारना शुरू किया

तोक्यो। जापान ने उत्तरी होक्काइदो में बेहद संक्रामक बर्ड फ्लू के प्रकोप और इसे बढऩे से रोकने के लिए करीब 2,10,000 मुर्गियों को मारना शुरू कर दिया है।अधिकारियों ने बताया कि इस सर्दी के मौसम में मुर्गियों को मारने की यह पांचवी कार्रवाई है। सैकड़ो अधिकारी संक्रामक एच-5 के प्रसार की रोकथाम के लिए लगाये गये हैं। जापान के अनेक मुर्गीपालन बाड़ों में यह संक्रामक बीमारी पायी गयी है।
कुछ सप्ताह पहले संक्रमण के कारण मध्य जापान के शहर नीगाता में 5,50,000 मुर्गियों और होक्काइदो के दक्षिण में ओमोरी प्रीफेक्चर में 23,000 बत्तखों को मार दिया गया था। प्रशासन ने संक्रमित मुर्गी बाड़ों के नजदीक के इलाकों में मुर्गियों एवं इसके उत्पादों को लाने- ले जाने को प्रतिबंधित कर दिया है और इधर आने वाली सड़कों को बंद कर दिया है।
स्थानीय अधिकारियों ने एक बयान में बताया कि शनिवार को उत्तरी होक्काइदो के शिमजु शहर में 32,310 मुर्गियों को मारने के बाद अब बर्ड फ्लू के संक्रमण में कमी आयी है। अधिकारी ने एएफपी से कहा, ‘हम आज भी मुर्गियों को मारना जारी रखेंगे, लेकिन रात में तापमान शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाने के कारण इसमें कठिनाई आ रही है।
इसके अलावा बर्फबारी से भी इस कार्य में अड़चन आ रही है।Ó उल्लेखनीय है कि जापान में इस संक्रमण से पहले जनवरी 2015 के दौरान एक मुर्गीपालन बाड़े में बर्ड फ्लू का प्रकोप फैला था।

PropellerAds