udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 92.93 लाख के सापेक्ष 66.67 लाख की परिव्यय धनराशि स्वीकृत

वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 92.93 लाख के सापेक्ष 66.67 लाख की परिव्यय धनराशि स्वीकृत

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
पौड़ी:  जिला योजना समिति की बैठक में वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 92.93 लाख के सापेक्ष 66.67  लाख की परिव्यय धनराशि जनपद के लिए स्वीकृत की गई। जो कि गत वित्तीय वर्ष से करीब छह करोड़ अधिक है। समिति की बैठक में जिला सेक्टर के लिए 84 करोड़, राज्य सेक्टर के लिए 42 करोड, केंद्र पोषित योजना के लिए 40 करोड़ तथा बाह्य सहायतित येाजनाओं को लिए 14 करोड़ के अनुमोदित परिव्यय के सापेक्ष विभागों को वित्तीय वर्ष के लिए प्रस्तावित धनराशि स्वीकृत की गई। 
विकास भवन सभागार में जिला योजना समिति की बैठक परिवहन एवं समाज कल्याण तथा जनपद प्रभारी मंत्री यशपाल आर्य की अध्यक्षता में आयोजित की हुई। उन्होंने विभिन्न निर्माणदायी विभागों के कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग की ओर से विभिन्न मोटर मार्गों के पूर्ण व आंशिक निर्मित कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की। लोनिवि की ओर से संतोषजनक जवाब नहीं दिये जाने पर प्रभारी मंत्री ने विभाग की कार्यप्रणाली को चिंताजनक बताया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग समेत विभिन्न निर्माणदायी विभागों से लंबित कार्यों तथा पूर्ण हो चुके कार्यों की सूची तलब की।
उन्होंने जल निगम तथा जल संस्थान के कार्यों की भी समीक्षा की। कहा कि जनता से सीधे संबंधित विभाग अपने कार्यों को लेकर गंभीरता बरतें। उन्होंने समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री आर्य ने पशुपालन विभाग को ब्लाकवार वैक्सीनेशन करने के निर्देश दिये। इस मौके पर जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी निर्मल कुमार शाह ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में जनपद के लिए अनुमोदित परिव्यय 92.93 लाख के सापेक्ष 66.67 लाख की धनराशि प्रस्तावित है। जिसमें जिला सेक्टर के लिए 84.25 लाख, राज्य सेक्टर के लिए 42.44 लाख, केंद्र पोषित योजनाओं के लिए   40.65 लाख तथा बाह्य सहायतित योजनाओं के लिए 14.06 लाख की प्रस्तावित धनराशि स्वीकृत की गई।
जो कि गत वित्तीय वर्ष 84.25 लाख के सापेक्ष करीब छह करोड़ अधिक है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए लोनिवि सर्वाधिक प्रस्तावित परिव्यय 12 करोड़ है। जबकि जल संस्थान का 11 करोड़ तथा जल निगम 10 करोड़ है। उन्होंने बताया कि समाज कल्याण की विभिन्न योजनाओं आदि के लिए विभाग ने गत वर्ष 20 लाख के सापेक्ष इस वर्ष मात्र आठ लाख का परिव्यय स्वीकृत हुआ है। बैठक में प्रभारी मंत्री आर्य ने सभी विभागों को निर्माण कार्यों के साथ-साथ जनता से जुड़े कार्यों में पूरी गुणवत्ता के साथ पारदर्शिता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये। 
बैठक में समिति के सदस्यों व ब्लाक प्रमुखों की ओर से उनके प्रस्तावों को स्वीकृत करने की मांग उठाई गई। जिला योजना समिति की बैठक में समिति में नामित जिला पंचायत के सदस्यों के उपस्थित न रहने पर प्रभारी मंत्री ने अप्रसन्नता व्यक्त की। कहा कि विकास कार्यक्रमों में सभी का सहयोग आपस में मिल बैठक कर सलाह मशवरे से दूर की जाएंगी। इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली, लैंसडोन विधायक महंत दिलीप रावत, यमकेश्वर विधायक ऋतु खंडूड़ी, प्रमुख संगठन के प्रदेश अध्यक्ष व प्रमुख कल्जीखाल महेंद्र सिंह राणा, ब्लाक प्रमुख कोट सुनील लिंगवाल, ब्लाक प्रमुख थलीसैंण शिव सिंह गुसांई, ब्लाक प्रमुख खिर्सू सुषमा नेगी, ब्लाक प्रमुख एकेश्वर सुधा नेगी, नामित सदस्य सम्पत रावत, जिलाधिकारी सुशील कुमार, डीएफओ गढ़वाल लक्ष्मण सिंह रावत, मुख्य विकास अधिकारी रवनीत चीमा, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, परियोजना निदेशक एसएस शर्मा, सहायक परियोजना निदेशक सुनील कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी एमएम खान, मुख्य शिक्षाधिकारी एमएस रावत समेत विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
जिलाधिकारी/ प्रशासक नगर पालिका परिषद पौड़ी सुशील कुमार एवं क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली की सह अध्यक्षता में घर-घर से कूड़ा उठाने की व्यवस्था लागू करने को लेकर नगर पालिका के निवर्तमान सदस्यों, व्यापार संघ तथा गणमान्य व्यक्तियों एवं व्यवसायियों की बैठक आयोजित की गई। पालिका सभागार में आयोजित इस बैठक में जिलाधिकारी ने लोगों से अपेक्षा की कि वे पालिका को कूड़ा निस्तारण करने में सहयोग प्रदान करें। उन्होंने बताया कि कूड़ा निस्तारण के लिए ट्रंचिंग ग्राउंड बनाने हेतु भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। वन विभाग से इसकी अनुमति लेकर एनपीबी की धनराशि जमा कर दी जाएगी।
जिससे ट्रंचिंग ग्राउंड निर्माण के लिए रास्ता साफ हो जाएगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा जैविक और अजैविक (सूखा एवं गीला) कूड़ा निस्तारण हेतु लोगों को हरे एवं नीले रंग के प्लास्टिक डस्टबिन वितरित किये गये। कार्यक्रम में लोगों द्वारा सफाई व्यवस्था के साथ ही विद्युत, पार्किंग, सुभल शौचालय, ड्रेनंेज सिस्टम, फॉगिंग मशीन, कम्पेक्टर आदि व्यवस्थाओं के लिए अपने विचार बैठक में प्रस्तुत किये। कार्यक्रम में उपस्थित क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली ने  लोगों से कहा कि वे प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाये गये स्वच्छता अभियान में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जनता द्वारा राज्य में डबल इंजन की सरकार अब तेजी से दौड़ने लगी है
फलस्वरूप पौड़ी के विकास कार्याें में तेजी आयेगी। उन्होंने व्यवसायियों से कूड़ा निस्तारण अपनी रचनात्मक सहयोग देने की अपील की ताकि शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने में सभी की भूमिका सुनिश्चित की जा सके। कार्यक्रम में व्यापार संघ के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह रावत ने कूड़ा निस्तारण वाहन के माध्यम से यथासमय समस्त स्थानों पर वाहन को रोककर लोगों से कूड़ा प्राप्त किये जाने की बात कही।  इस अवसर पर निवर्तमान पालिकाध्यक्ष यशपाल बेनाम ने शहर में कूड़ा निस्तारण में सभी का सहयोग दिये जाने पर आभार जताया।
कार्यक्रम में निवर्तमान सभाषद नीलम रावत ने ट्रंचिंग ग्राउंड में कूड़ा निस्तारण जल्दी हो सके इसके लिए प्रशासन से अविलम्ब कार्यवाही करने को कहा। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में निवर्तमान सभाषद अरविन्द रावत, विनोद रावत, कुसुम चमोली, पंकज रावत, तसलीम जावेद, अशोक बौड़ाई समेत उपस्थित रहे।
Loading...

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •