चुनाव केलिए उत्तराखंड पुलिस है तैयार

चुनाव की सुरक्षा के लिए पुलिस पूरी तरह तैयार
देहरादून। डीआईजी पुष्पक ज्योति ने चुनाव को सामान्य एवम् शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु निर्वाचन के दौरान राजनैतिक दलों, निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियों के द्वारा किये जाने वाले प्रचार-प्रसार के माध्यमों यथा वीडियों वैन, बाईक के प्रयोग, रोड शो, नुक्कर नाटको के साथ ही जनसभाओं आयोजित करना, मतदान के दिन वाहनों का प्रयोग, झण्डे का प्रयोग के संबध में सभी जनपदप्रभारियों को पूर्व से ही पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिये।
उन्होंने बताया कि आगामी विधान सभा चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गयी आर्दश आचार संहिता का किसी प्रकार उल्लधन न होने पाये इसे हेतु रेन्ज के सभी जनपदप्रभारियों को आर्दश आचार संहिता का अनुपालन करने एवम् कराने के निर्देश दिये गये।उन्होंने कहा कि जनपद हरिद्रार, देहरादून के साथ ही रेन्ज के पहाडी जनपदों में चुनाव के दौरान बाहरी लोगों द्वारा चुनाव प्रचार-प्रसार में बढचढ कर भाग लिया जाता है, इस दौरान बाहरी लोगों का विशेष चेंकिग अभियान चलाकर सत्यापन करायें, विशेषकर जनपद हरिद्रार में ज्वालापुर, सिडकुल, कनखल, रोशनाबाद क्षेत्रों में एवम् देहरादून में सहसपुर, विकासनगर, रायपुर, ऋषिकेश, डोईवाला आदि क्षेत्रों में जहां पर बाहरी लोगों की आवाजाही अक्सर रहती है।

नामांकन की प्रक्रिय पूर्ण होने के पश्चात् स्टार प्रचारकों चाहे वो काग्रेस के हो अथवा बीजेपी अथवा किसी अन्य पार्टी के सभी प्रत्याक्षियों के लिये प्रचार-प्रसार के लिये जनसभायें की जायेगी, जिसके लिये समय से आंकलन कर उचित पुलिस बल तैनात करने के साथ ही पहले से खुफिया तंत्र को सजग कर प्रत्येक जनसभा की वीडियोग्राफी कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनश्चित करें। साथ ही अब तक रेन्ज को 17 अर्दसैनिक बल प्राप्त हुये है, इसके अलावा 4500 होमगार्डस राजस्थान से 2500 हिमाचल प्रदेश से उत्तराखण्ड से 2850 होमगार्डस है, कुल रेन्ज स्तर पर 9875 होमगार्ड प्राप्त हुए है।
पुलिस उपमहानिरीक्षक गढवाल परिक्षेत्र द्वारा रेन्ज के सभी जनपद प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि फ्लैग मार्च के दौरान लाउड स्पीकर के माध्यम से आम जनता से अपील करें कि आगामी 15 फरवरी 2017 होने वाले मतदान में निर्भीक होकर अपना मताधिकार का प्रयोग करें। यदि कोई इस दौरान गडबडी फैलाने, अराजगकता फैलाने, तथा किसी भी प्रकार की गुडागर्दी फैलाने का प्रयास करगे तो उसके विरुद्र सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी। सभी जनपद प्रभारी अपने-अपने जनपदों में फ्लैग मार्च के दौरान अपील करें कि चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुये शान्तिपूर्ण एवम् निर्भीक चुनाव करते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग जरुर करें।

PropellerAds