उत्तराखंड होमगार्ड में जल्द शुरू होगी भर्ती

देहरादून। चुनाव, यात्रा सीजन और ट्रैफिक की जिम्मेदारी उठाने के लिए राज्य में साढ़े तीन हजार नए होमगार्ड की जरूरत है। होमगार्ड विभाग की ओर से इसका प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है, जिसे हरी झंडी का इंतजार है।

 

उत्तराखंड में अभी 6,411 होमगार्ड हैं, लेकिन जरूरत के हिसाब से अब इनकी संख्या दस हजार करने की योजना है। यानी 3590 होमगार्ड की नई भर्ती की जरूरत है। इसका प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है।

 

केंद्र ने यह कहते हुए अनुमति दी है कि अगर उनकी ओर से दिया जाने वाला प्रशिक्षण खर्च का 25 प्रतिशत लाभांश राज्य वहन करे तो भर्ती करवाई जा सकती है। लेकिन, अभी सरकार ने बजट की कमी और हाईकोर्ट में होमगार्ड की सुविधाओं को लेकर चल रहे मामलों के कारण भर्ती की अनुमति नहीं दी है।

 

डिप्टी कमांडेंट जनरल होमगार्ड अमिताभ श्रीवास्तव के अनुसार, राज्य में करीब साढ़े तीन हजार और होमगार्ड की और जरूरत है। खासकर महिला होमगार्ड की संख्या बढ़ाने की जरूरत है।

 

एडीजी होमगार्ड राम सिंह मीना ने बताया कि सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है, जिस पर विचार जारी है। कुछ कारणों से इसकी मंजूरी अटकी हुई है। हम पैरवी कर रहे हैं। अनुमति मिलते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

PropellerAds