प्रधानमंत्री के दौरे के लिए कड़ी सुरक्षा का इंतजाम

हरिद्वार । दस फरवरी को हरिद्वार में होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा के लिए कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया जा रहा है। जनसभा स्थल के निकट वीवीआईपी गैलरी के पास तीन स्तरों पर सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

कार्यक्रम स्थल ऋषिकुल ग्राउंड के वायु क्षेत्र की निगरानी के लिए खासतौर पर एक रडार लगाया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से जमीन से लेकर आसमान तक नजर रहेगी। हरिद्वार के सभी इलाकों पर सुरक्षा एजेंसियों की खास नजर रहेगी। यहां एक बहु एजेंसियों वाला कंट्रोलरूम भी स्थापित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के मंच की सुरक्षा के लिए सुरक्षा कर्मी तीन घेरे तैयार करेंगे।

पहला रक्षा चक्र प्रधानमंत्री की एसपीजी का रहेगा। इसके बाद इंटेलिजेंस, सिविल पुलिस सहित कई टीमों के कर्मचारी सुरक्षा व्यवस्था में रहेंगे।तीन स्तरों पर होगी चेकिंगकार्यक्रम में जाने वाले लोगों की तीन बार जांच होगी। डीएफएमडी और एचएफएमपी के बाद दोबारा डीएफएमडी से गुजरना पड़ेगा। कड़ी जांच के बाद ही कोई व्यक्ति कार्यक्रम स्थल पर जा पाएगा।

हेलीपैड पर चुनिंदा लोग होंगे हेलीपैड पर प्रधानमंत्री को रिसीव करने के लिए चुनिंदा लोग ही जाएंगे। प्रधानमंत्री की अगुआई करने वालों की लिस्ट बनाई जा रही है। प्रशासन कार्यक्रम को लेकर स्वागत समिति, माला समिति, छाता समिति और बैग समिति के गठन पर विचार कर रहा है। तीन क्रेनें रहेंगी मौजूद प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान यदि रास्ते में कोई अज्ञात वाहन खड़ा होगा तो उसको हटाने की भी तैयारी की गई है। इसके लिए तीन क्रेनों को भगत सिंह चौक, देवपुरा और सिंहद्वार के पास खड़ा किया जाएगा।

जरूरत पडऩे ये क्रेनें वाहनों को हटाएंगी। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम किए जा रहे हैं। एसपीजी की एक टीम पहुंच चुकी है। दूसरी टीम नौ फरवरी की सुबह हरिद्वार पहुंच जाएगी। प्रमेंद्र डोभाल, एसपी सिटी

PropellerAds