सोमवती अमावस्या लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

हरिद्वार। सोमवती अमावस्या पर्व पर हरिद्वार में आस्था का समुद्र उमड़ पड़ा है। हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। होटल और धर्मशालाएं फुल हो चुकी हैं। सुबह डीएम दीपक रावत ने हरकी पैड़ी पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। स्नान पर्व को लेकर हरिद्वार में कड़े सुरक्षा इंतजाम हैं। वाहनों के लिए रूट डायवर्ट किया गया है। हाईवे पर जाम लग रहा है।

 

सोमवती अमावस्या पर गंगा स्नान के लिए श्रद्धालु एक दिन पहले ही हरिद्वार पहुंचने लगे थे। रविवार शाम तक अधिकांश होटल और धर्मशालाएं यात्रियों से भर गई थीं। बाजार में भी खासी चहल पहल दिखाई दी। इससे कारोबारियों के चेहरे खिले हुए हैं। बीते शनिवार को बैसाखी पर्व स्नान यात्रियों की कमी के कारण फीका रहा था। हाईवे पर वाहनों का बढ़ता दवाब देख हिल बाईपास छोटे वाहनों के लिए खोल दिया गया है। उधर, हाईवे पर भी वाहनों का दवाब बढऩे से जाम लग रहा है।

 

सोमवती अमावस्या पर हर की पैड़ी समेत तमाम गंगा घाट श्रद्धालुओं से भरे हुए हैं। आंबेडकर जयंती होने के कारण बैसाखी पर्व पर लगभग छह लाख श्रद्धालुओं ने ही स्नान किया। जबकि बीते साल यहीं आंकड़ा 19 लाख श्रद्धालुओं का था। अब सोमवती अमावस्या पर यह कसर पूरी हुई है।

 

सोमवती अमावस्या पर पिछले सालों का रिकार्ड टूटने की संभावना है। रविवार को सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक हिल बाईपास मार्ग को छोटे वाहनों के लिए खोल दिया गया था। हालांकि हिल बाईपास मार्ग कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो रखा है। व्यापार मंडल अध्यक्ष सुनील सेठी ने प्रशासन से क्षतिग्रस्त मार्ग की मरम्मत कराने की मांग की है।

PropellerAds