शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालक होंगे बंद: डीएम

रुद्रप्रयाग। सुरक्षित यातायात के लिए सड़कों पर चिन्हित ब्लैक स्पॉटों तथा डेंजर मोडों पर क्रैश बैरियर, पैराफीट, रिफ्लेक्टर तथा वाइट लाइन की मार्किंग करना सुनिश्चित करें तथा निर्माणाधीन सड़कों के मलबे का उचित तरीके से निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

 

यह निर्देश जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक लेते हुए लोनिवि, पीएमजीएसवाई, बीआरओ तथा एडीबी के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग को जनपद के सिरोबगड़ में हैलमेट रखने के निर्देश दिये। साथ ही उन्हांेने शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों की गाड़ी को सीज करने और वाहन चालक को बन्द करने को कहा।

 

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने सभी प्रमुख सड़कों पर चिन्हित ब्लैक स्पॉटों पर आवश्यक सुरक्षा उपाय करने तथा कार्यदायी संस्थाओं को आवश्यक मरम्मत कार्य पूरा करने केे निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि दुर्घटना संभावित स्थलों तथा संकरे सड़क मार्गो पर पैराफिट एवं चेतावनी के लिए साइन बोर्ड लगाये जांय। सिंगल लाइन सड़कों के किनारे सफेद पट्टी लगाने को भी कहा।

 

उन्होंने दुर्घटना वाले स्थलों पर आवश्यकता के अनुसार रोड़ साइनेज, रिफ्लेक्टिंग पोल, क्रेश बैरियर, पैराफीट एवं फॉग लाइन लगाने एवं मार्गो पर सूचनात्मक, आदेशात्मक एवं प्रतिषेधात्मक रोड़ साइनेज लगाने के निर्देश दिये। सड़क मार्गो पर पानी रूकने वाले स्थानों पर पानी की निकासी के लिए नालियां बनाने के निर्देश दिये।

 

जिलाधिकारी ने दुपहिया वाहन पर तीन व्यक्ति बैठाने, बिना हैलमेट के मोटर साईकिल चलाने पर चालान काटने के निर्देश दिये। पेट्रोलियम पदार्थो को ले जाने वाले भारी वाहनों में आवश्यक सुरक्षा उपकरण न होने की जॉच करने के निर्देश संभागीय परिवहन एवं पूर्ति अधिकारी को दिये।

 

उन्हांेने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुॅचाने वाले गुड सेमिरिटन व्यक्ति से किसी भी तरह की पूछताछ नहीं की जायेगी, क्योंकि घायल को सर्व प्रथम उपचार की आवश्यकता होती है। जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सड़क सुरक्षा के संबध में स्कूल एसेंम्बली में छात्रों को जागरूक करने को कहा।

 

जिलाधिकारी ने शहरों के प्रमुख मार्गो पर यातायात का दबाव कम करने के लिए अनधिकृत पार्किंग वाहनों का चालान करने के निर्देश पुलिस एवं नगर पालिकाओं को दिये है। जिलाधिकारी ने सभी पेट्रोल पम्पों पर दुपहिया वाहनों को बिना हैलमैट पट्रोल न देने के निर्देशों का कडाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा।

 

जिलाधिकारी ने दुपहिया वाहनों पर दो से अधिक सवारी बैठाने पर रोक लगाने के साथ ही दुपहिया वाहन में दोनो व्यक्तियो को हेलमैट पहनना आवश्यक है। उन्होंने समय-समय पर गहन संयुक्त चैकिंग अभियान चलाने के भी निर्देश एआरटीओ को दिये है। बैठक में सड़क सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक उपाय किये जाने पर विस्तार से चर्चा की गयी।

 

बैठक में एसडीएम सदर मुक्ता मिश्र सी.ओ श्रीधर प्रसाद बडोला, सहायक सभागीय परिवहन अधिकारी, डिप्टी सीएमओ एनएच, एडीबी, लोनिवि, पीएमजीएसवाई आदि विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।