सर्दी का कहर : बर्फ में जमे घडिय़ाल,जानवरों का भी हाल बेहाल

नॉर्थ कैरलाइना । इन दिनों अमेरिका के कई हिस्से भयंकर ठंड की चपेट में हैं। ठंड ने सिर्फ इंसानों का नहीं बल्कि जानवरों का भी हाल बेहाल कर रखा है। जहां एक ओर फ्लॉरिडा में ठंड के कारण आइग्वान (छिपकली की प्रजाति) इन दिनों खुद-ब-खुद पेड़ों से गिर रही हैं वहीं दूसरी ओर नॉर्थ कैरलाइना के एक पार्क ने एक विडियो जारी किया है जिसमें देखा जा सकता है कि किस तरह इस भयानक ठंड में जानवर अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

नॉर्थ कैरलाइना के एक स्वॉम्प पार्क द्वारा जारी किए गए इस विडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह इस कड़ाके की ठंड में वहां के घडिय़ालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ठंड के कारण इस पार्क का पूरा पानी बर्फ में तब्दील हो चुका है। घडिय़ाल ठंडे खून वाले जीव होते हैं इसलिए उनके लिए अपने शरीर में गर्मी पैदा करना मुमकिन नहीं होता। इसलिए ये जीव खुद को ऐसी परिस्थिति में जिंदा रखने के लिए बर्फ बन चुके पानी में सिर्फ अपनी नाक ऊपर रखते हैं इनका बाकी का शरीर जमे हुए पानी के अंदर ही रहता है।

पार्क द्वारा जारी इस विडियो को देखकर कोई भी यही कहेगा कि ऐसी हालत में इन घडिय़ालों का जिंदा रहना नामुमकिन है लेकिन जानवरों के विशेषज्ञ कहते हैं कि ये सभी घडिय़ाल जिंदा हैं और इनकी स्थिति पूरी तरह सामान्य है। एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि घडिय़ाल को पहले ही पता चल जाता है कि कब तालाब जमनेवाला है। जमे हुए तालाब में ही वे कई दिन आराम से रह जाते हैं और जब बर्फ पिघलती है तो वे तैरने भी लगते हैं।