फिल्म इंडस्ट्री : फुल हो गई हैं 2019 की रिलीज डेट्स !

पिछले कुछ अरसे से फिल्म इंडस्ट्री वालों में अपनी फिल्मों की रिलीज़ डेट्स काफी अडवांस में अनाउंस करने का ट्रेंड है। यही वजह है कि अभी भले ही 2018 चल रहा हो, लेकिन फिल्म निर्माताओं ने अगले साल यानी कि 2019 की सभी बड़ी रिलीज डेट्स को बुक कर लिया है। इनमें रिपब्लिक डे से लेकर, होली, ईद, इंडिपेंडेंस डे, दशहरा, दिवाली और क्रिसमस तक की रिलीज डेट शामिल हैं। खास बात यह है कि निर्माता बिना अपनी फिल्म की शूटिंग शुरू करे, बस उसकी कास्ट फाइनल कर एक टीजर पोस्टर के साथ फलां रिलीज पर कब्जे की घोषणा कर देते हैं।

घमासान से होगी शुरुआत
आजकल इंडस्ट्रीवाले क्लैश से बचने की भले ही कितनी भी कोशिशें कर रहे हों, लेकिन अगले साल रिपब्लिक डे के मौके पर घमासान होना तय है। गौरतलब है कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी स्टारर ठाकरे अगले साल 23 जनवरी को बाला साहब ठाकरे के जन्मदिन के मौके पर रिलीज होगी। वहीं बीते साल दिवाली पर रिलीज़ होने वाली सुपरस्टार रजनीकांत और अक्षय कुमार की 2.0 के भी अगले साल रिपब्लिक डे पर ही रिलीज़ होने की खबर है।

इन दोनों बड़ी फिल्मों के अलावा रितिक रोशन की शिक्षाविद आनंद कुमार की बायॉपिक सुपर 30 भी इस साल नवंबर से पोस्टपोन होकर अगले साल 25 जनवरी को रिलीज़ होगी। वहीं इमरान हाशमी की फिल्म चीट इंडिया भी रिपब्लिक डे पर ही रिलीज़ होनी है। इसके अलावा वैलंटाइंस डे पर रणवीर सिंह ने अपनी फिल्म गली बॉय की रिलीज़ बुक कर ली है। इस फिल्म के लिए रणवीर ने अपना वेट काफी कम किया है। वहीं अक्षय कुमार ने भी अपनी आने वाली फिल्म केसरी के लिए होली की रिलीज़ डेट बुक कर ली है। सारागढ़ी के युद्ध पर बनी इस फिल्म में अक्षय हवलदार ईशर सिंह के रोल में हैं।

ईद पर फिर से सलमान
इस साल ईद पर सलमान खान की रेस 3 रिलीज हो रही, तो सलमान ने अभी से अगले साल की ईद भी अपने नाम कर ली है। डायरेक्टर अली अब्बास जफर ने इस फिल्म के लिए लोकेशंस की तलाश शुरू कर दी है। चर्चा है कि प्रड्यूसर भूषण कुमार और सलमान खान के जीजा अतुल अग्निहोत्री की इस फिल्म की हिरोइन प्रियंका चोपड़ा हो सकती हैं। गौरतलब है कि पिछले कुछ अर्से से हॉलिवुड में ऐक्टिव प्रियंका आजकल अपने लिए बॉलिवुड के किसी अच्छे प्रॉजेक्ट की तलाश कर रही हैं।

इससे पहले 5 अप्रैल को सोनम कपूर,अनुजा चौहान के नॉवल पर बनने वाली फिल्म जोया फैक्टर में नजर आएंगी। वहीं 19 अप्रैल को करण जौहर की मल्टीस्टारर फिल्म शिद्दत रिलीज़ होगी। इस फिल्म में पहले श्रीदेवी को नजर आना था, लेकिन अब उनकी जगह माधुरी दीक्षित ने ले ली है। खबर है कि इस फिल्म में माधुरी के ऑपोजिट संजय दत्त भी नजर आ सकते हैं। वहीं फिल्म के बाकी सितारे वरुण धवन, आलिया भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा और आदित्य रॉय कपूर हैं।

नए सितारों का दिखेगा दम
इंडिपेंडेंस डे पर अभी तक अक्षय कुमार ही अपना दम दिखा रहे थे, लेकिन इस बार करण जौहर ने पहले ही अपनी सुपरहीरो फ्रैंचाइजी ब्रह्मास्त्र की रिलीज़ अगले साल इंडिपेंडेंस डे पर बुक कर ली है। इस फिल्म के डायरेक्टर अयान मुखर्जी हैं। वहीं स्टारकास्ट में अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर और आलिया भट्ट हैं। फिल्म की शूटिंग पिछले दिनों इजऱाइल में शुरू हो गई है। इसके अलावा 30 अगस्त को भारत के 1983 का क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने की कहानी पर फिल्म आएगी।

इस फिल्म को अभी तक सलमान खान के साथ कई फिल्में बना चुके कबीर खान बनाएंगे। सलमान और कबीर की पिछली फिल्म ट्यूबलाइट ने खास परफॉर्म नहीं किया। 83 टाइटल से बनने वाली इस फिल्म में रणवीर सिंह मशहूर क्रिकेटर कपिल देव के रोल में नजर आएंगे। वहीं दशहरे के मौके पर रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की अनाम फिल्म रिलीज होगी, जिसके निर्माता आदित्य चोपड़ा हैं। इस फिल्म में बतौर लीड हिरोइन वाणी कपूर को साइन किया गया है। इस तरह अगर देखें, तो पहली बार साल की तीसरी तिमाही रणबीर कपूर से लेकर रणवीर सिंह और टाइगर श्रॉफ जैसे नई पीढ़ी के सितारों के नाम होने जा रही है।

आएंगे शाहरुख और सलमान
दिवाली को अमूमन शाहरुख खान की रिलीज़ डेट माना जाता है, लेकिन अगले साल दिवाली की रिलीज डेट साजिद नाडियाडवाला ने पहले ही अपनी सुपरहिट हाउसफुल फ्रैंचाइजी की चौथी फिल्म हाउसफुल 4 के लिए बुक कर दी है। इस फिल्म के लिए अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, बॉबी देओल और कृति सेनन को साइन किया जा चुका है। जबकि फिल्म के डायरेक्टर साजिद खान होंगे।

हालांकि शाहरुख खान भी अपनी इस साल क्रिसमस पर रिलीज़ होने वाली फिल्म जीरो के बाद भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की बायॉपिक सल्यूट की शूटिंग शुरू करने वाले हैं। माना जा रहा है कि इस फिल्म को किंग खान अगले अपनी फेवरिट रिलीज़ डेट दिवाली पर ही रिलीज करेंगे। ऐसे में, उनका मुकाबला हाउसफुल 4 से होना तय है। वहीं अगले साल 8 नवंबर को रेमो डिसूजा सबसे बड़ी डांस फिल्म रिलीज करने वाले हैं, जिसके लिए उन्होंने वरुण धवन और कटरीना कैफ की जोड़ी को साइन किया है।

इसके बाद दिसम्बर फर्स्ट वीक में आशुतोष गोवारिकर अपनी महत्वाकांक्षी फिल्म पानीपत रिलीज करेंगे। पानीपत के युद्ध पर बनी इस फिल्म में अर्जुन कपूर मराठा सरदार और संजय दत्त अहमद शाह अब्दाली के रोल में होंगे। फिल्म की लीड हिरोइन कृति सेनन हैं। वहीं साल की आखिरी रिलीज डेट क्रिसमस पर सलमान खान की किक 2 रिलीज़ होगी। इस फिल्म में सलमान के ऑपोजिट जैकलिन फर्नांडिस हैं।

PropellerAds