खुशखबरीः  8162 पदों पर शुरु हुई भर्ती ! ये है योग्यता!

खुशखबरीः  8162 पदों पर शुरु हुई भर्ती ! ये है योग्यता! राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने 8162 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मंगवाए हैं। यह भर्तियां माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए वरिष्ठ अध्यापक के पद पर विभिन्न विषयों के लिए की जानी हैं।

वरिष्ठ अध्यापकों के कुल 8162 पदों में से हिन्दी के लिए 1507 अंग्रेजी के लिए 788, गणित के लिए 699, संस्कृत क लिए 1952, ऊर्दू के लिए 117, पंजाबी के लिए 89 और सिन्धी के लिए 4 पद खाली हैं। इन पदों पर आवेदन के लिए विषय से जुड़े पद के लिए संबंधित विषय में ग्रेजुएशन के साथ एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए।

 

वहीं विज्ञान के 1128 पदों के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलॉजी, बॉटनी, माइक्रोबायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी,और बायोकेमिस्ट्री में से किसी दो विषयों के साथ ग्रेजुएशन या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। साथ ही संबंधित विषय में एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए।

 

इसी तरह सामाजिक विज्ञान के 1878 पदों के लिए इतिहास, अर्थशास्त्र, भूगोल, राजनीति विज्ञान, समाज शास्त्र, लोक प्रशासन और दर्शन शास्त्र में से किसी दो विषयों के साथ ग्रेजुएशन या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। साथ ही संबंधित विषय में एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए।

खास बात ये है कि उपरोक्त सभी पदों के लिए उम्मीदवार को देवनागरी लिपि में काम करने का ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति के बारे में जानकारी होनी चाहिए। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तहत अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल हो चुके या होने जा रहे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन उन्हें प्रतियोगिता परीक्षा से पूर्व पास होने का प्रमाण देना होगा।

 

इन सभी पदों के लिए आवेदक की उम्र न्यूनतम 18 और अधिकतम 40 साल तक होनी चाहिए। आवेदन ऑनलाइन करना है। आवेदन की अंतिम तारीख 9 जून है। सभी तरह के आरक्षण का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासी उम्मीदवारों को मिलेगा। परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी और ऑनलाइन आवेदन के लिए आयोग की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan/gov.in पर जाएं।

PropellerAds