खुशखबरी :  जल्द घटेगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें !

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी पर लगाम लगाने के लिए केन्द्र सरकार अब गंभीर होने लगी है। अद्यतन जानकारी के अनुसार केन्द्र सरकार ने पेट्रोलियम कंपनियों से अपील की है कि वह पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी लाने की योजना बनाए।

 

दरअसल, लोगों की मुश्किलों के साथ ही साथ इस मामले में सरकार की भी मुश्किलें बढऩे लगी है। लिहाजा पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें आने वाले चुनाव में सत्तारूढ दल के लिए समस्याएं खड़ी कर सकती है। ऐसे में सरकार ने तेल कंपनियों से कीमतों को घटाने की अपील की है। माना जा रहा है कि सरकार की अपील का असर होगा और पेट्रोल एवं डीजल की बढ़ती कीमतों पर ब्रेक लग सकता है।

 

मीडिया रिपोट्र्स की माने तो पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों से परेशान सरकार ने इसपर काबू पाने के लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों से कीमतें घटाने की अपील की है। सरकार ने तेल कंपनियों से 1 रुपए प्रति लीटर तक का बोझ उठाने को कहा है। अगर तेल कंपनियों ने सरकार की बात मान ली को आने वाले कुछ दिनों में आपको बढ़ती कीमतों से राहत मिल सकती है। बढ़ती कीमत को लेकर उठाए ये कदम सरकार और तेल कंपनियों के बीच लगातार बातचीत जारी है।

 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में में आी तेजी की वजह क्रूड ऑयल की कीमतों में आया उबाल है। वर्तमान में ब्रेंट क्रूड 71 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया। जिसकी वजह से पेट्रोल-डीजलों की कीमत में लगतार तेजी आ रही है। वहीं जानकारों की मानना है कि तेल निर्यात करने वाले देशों में जारी राजनीतिक तनाव की वजह से क्रूड ऑयल में तेजी आ रही है।

 

सरकार द्वारा तेल कंपनियों पर कीमतों के एक रुपए के बोझ उठाने की अपील के साथ ही तेल कंपनियों के शेयर्स में गिरावट आ गई। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों 6 फीसदी तक नीचे गिर गए। एचपीसीएल के शेयर में 6.72 फीसदी, आईओसी के शेयर में 6.33 फीसदी और बीपीसीएल के शेयर में 5.61 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

 

गौरतलब है कि पेट्रेल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही है। दिल्ली में पेट्रोल 73.98 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गया है, जबकि मुंबई में पेट्रोल 81.83 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर लोगों को मिल रहा है।

PropellerAds