खिलाड़ियों की नीलामी : 36 प्लेयर्स की बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए !

बेंगलुरू: खिलाड़ियों की नीलामी : 36 प्लेयर्स की बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए ! रविवार तक चलने वाली इस नीलामी में 8 टीमों के फ्रेंचाइजी ओनर्स 182 प्लेयर्स के लिए बोलियां लगाएंगे। इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन के लिए बेंगलुरु में प्लेयर्स की ऑक्शन हो रही है। शिखर धवन बिकने वाले पहले प्लेयर रहे। जिन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 5.2 करोड़ रुपए में खरीदा। 2 करोड़ की बेस प्राइस वाले क्रिस गेल को पहले राउंड में किसी टीम ने नहीं खरीदा। बेन स्टोक्स फिलहाल बिके सबसे महंगे प्लेयर हैं, जिन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 12.5 करोड़ में खरीदा।

 

भारत और विश्व के 16 शीर्ष क्रिकेटरों को मार्की दर्जा दिया गया है और उनका आधार मूल्य दो करोड़ रुपये है। इसमें स्टोक्स, अश्विन, शिखर धवन, मिशेल स्टार्क, क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो शामिल हैं। नीलामी के लिए सबसे ज्यादा 2 करोड़ रुपए का बेस प्राइस रखा गया है, इस स्लैब में 36 खिलाड़ी शामिल हैं। इसके अलावा 1.5 करोड़, 1 करोड़, 75 लाख और 50 लाख के बेस प्राइस रखे गए हैं। अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए 40 लाख, 30 लाख और 20 लाख रुपए की बेस प्राइस रखी गई है। फाइनल लिस्ट में शामिल 578 प्लेयर्स में से 36 की बेस प्राइस 2 करोड़ है। वहीं 33 की बेस प्राइस डेढ़ करोड़ रुपए है। नीलामी में 62 कैप्ड और 298 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों पर दांव लगेगा, जबकि विदेशी खिलाड़ियों में 182 कैप्ड और 34 अनकैप्ड और एसोसिएट देशों के दो खिलाड़ियों पर भी बोली लगेगी।

शिखर धवन (भारत) बैट्समैन 2 करोड़ रु 5.2 करोड़ रु सनराइजर्स हैदराबाद (RTM)
आर. अश्विन (भारत) बॉलर 2 करोड़ रु 7.6 करोड़ रु किंग्स इलेवन पंजाब
कीरन पोलार्ड (विंडीज) ऑलराउंडर 2 करोड़ रु 5.4 करोड़ रु मुंबई इंडियन्स (RTM)
क्रिस गेल (विंडीज) बैट्समैन 2 करोड़ रु अनसोल्ड अनसोल्ड
बेन स्टोक्स (इंग्लैंड) ऑलराउंडर 2 करोड़ रु 12.50 करोड़ रु राजस्थान रॉयल्स
फाफ डुप्लेसी (साउथ अफ्रीका) बैट्समैन 1.5 करोड़ रु 1.6 करोड़ रु चेन्नई सुपर किंग्स (RTM)
अजिंक्य रहाणे (भारत) बैट्समैन 2 करोड़ रु 4 करोड़ रु राजस्थान रॉयल्स (RTM)
मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया) बॉलर 2 करोड़ रु 9.4 करोड़ रु कोलकाता नाइट राइडर्स
हरभजन सिंह (भारत) बॉलर 2 करोड़ रु 2 करोड़ रु चेन्नई सुपर किंग्स
शाकिब अल हसन (बांग्लादेश) ऑलराउंडर 1 करोड़ रु 2 करोड़ रु सनराइजर्स हैदराबाद
ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया) बैट्समैन 2 करोड़ रु 9 करोड़ रु दिल्ली डेयरडेविल्स
गौतम गंभीर (भारत) बैट्समैन 2 करोड़ रु 2.8 करोड़ रु दिल्ली डेयरडेविल्स
ड्वेन ब्रावो (विंडीज) ऑलराउंडर 2 करोड़ रु 6.4 करोड़ रु (RTM) चेन्नई सुपरकिंग्स
केन विलियम्सन (न्यूजीलैंड) बैट्समैन 1.5 करोड़ रु 3 करोड़ रु सनराइजर्स हैदराबाद
जो रूट (इंग्लैंड) बैट्समैन 1.5 करोड़ रु अनसोल्ड अनसोल्ड
युवराज सिंह (भारत) बैट्समैन 2 करोड़ रु 2 करोड़ रु किंग्स इलेवन पंजाब
करुण नायर (भारत) बैट्समैन 50 लाख 5.6 करोड़ रु किंग्स इलेवन पंजाब
 प्लेयर्स के लिए यूज हुआ RTM
 शिखर धवन- सनराइजर्स हैदराबाद (5.2 करोड़)
 कीरन पोलार्ड- मुंबई इंडियन्स (5.4 करोड़)
 फाफ डुप्लेसी- चेन्नई सुपर किंग्स (1.6 करोड़)
 अजिंक्य रहाणे- राजस्थान रॉयल्स (4 करोड़)
 ड्वेन ब्रावो- चेन्नई सुपरकिंग्स (6.4 करोड़)
18 प्लेयर्स हो चुके हैं रिटेन
 एमएस धोनी, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा (चेन्नई सुपरकिंग्स), ऋषभ पंत, क्रिस मॉरिस, श्रेयस अय्यर (दिल्ली डेयरडेविल्स), रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह (मुंबई इंडियंस), विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, सरफराज खान (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल (केकेआर), डेविड वॉर्नर, भुवनेश्वर कुमार (सनराइजर्स हैदराबाद), अक्षर पटेल (किंग्स-XI पंजाब), स्टीवन स्मिथ (राजस्थान रॉयल्स)।
रूल्स के मुताबिक हर टीम में मिनिमम 18 और मैक्सिमम 25 प्लेयर्स हो सकते हैं। जिनमें 8 ओवरसीज प्लेयर्स हो सकते हैं। चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियन्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 3-3 प्लेयर्स रिटेन किए हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने 2-2 प्लेयर्स को रिटेन किया है। किंग्स XI पंजाब और राजस्थान रॉयल्स ने सिर्फ 1-1 प्लेयर्स को अपने पास रखा है। सभी टीमों को नई टीम बनाने के लिए 80-80 करोड़ रुपए का पर्स दिया गया था। टीमों ने जिन प्लेयर्स को रिटेन किया है, उनकी कीमत के हिसाब से टीमों का पर्स कम हो चुका है। मुंबई इंडियंस समेत चार टीमों ने तीन-तीन खिलाड़ी रिटेन किए हैं। इसलिए इनके पास 80 में से 47 से 49 करोड़ रुपए तक का पर्स ही बचा है। दो-दो प्लेयर्स रिटेन करने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के पास 59-59 करोड़ रुपए का पर्स बचा है। एक-एक खिलाड़ी रिटेन करने वाली किंग्स XI पंजाब और राजस्थान रॉयल्स ऑक्शन में 67.5-67.5 करोड़ रुपए खर्च कर सकेंगी।
‘राइट टू मैच’ कार्ड
 IPL खेलने वाली टीमें दो तरीकों से अपने पास कुल 5 प्लेयर्स रिटेन कर सकती थीं। इनमें से पहला तरीका था डायरेक्ट रिटेनिंग और दूसरा ‘राइट टू मैच’ कार्ड के जरिए। ‘राइट-टू-मैच’ कार्ड का इस्तेमाल ऑक्शन के दौरान होगा। इसके जरिए टीमें अपने उन प्लेयर्स को खरीद सकती हैं जिन्हें उन्होंने रिटेन नहीं किया था। मान लीजिए मुंबई की टीम ने जिस प्लेयर को रिटेन नहीं किया है, अगर उस प्लेयर के लिए कोई दूसरी टीम हाईएस्ट बिड लगाकर उसे 2 करोड़ रुपए में खरीद लेती है, तो ऐसे में मुंबई की टीम उसे यही रकम देकर ‘राइट टू मैच’ कार्ड ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकती है। दूसरी टीम हाइएस्ट बिडर होने के बाद भी उस प्लेयर को नहीं खरीद पाएगी और ये प्लेयर दोबारा मुंबई के पास चला जाएगा।
दो टीमें हुईं बाहर
 दो साल का बैन झेलने के बाद इस सीजन से चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें वापसी कर रही हैं। वहीं, पिछले दो सीजन से खेल रहीं गुजरात लायंस और पुणे सुपर जाएंट्स बाहर हो गई हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमों को अपने नए कप्तान की तलाश होगी।- IPL का 11वां सीजन 6 अप्रैल से शुरू होकर 27 मई तक होगा। 6 अप्रैल को मुंबई में IPL-11 का उद्घाटन होगा। 7 अप्रैल को यहीं पर पहला मैच और 27 मई को फाइनल भी खेला जाएगा। इस सीजन के लिए मैचों की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है। पिछले सीजन तक जो मैच रात 8 बजे से शुरू हुआ करते थे, वे अब शाम 7 बजे से शुरू होंगे। एक दिन में दो मैच होने पर पहला मैच शाम 5.30 बजे से और दूसरा मैच 7 बजे से शुरू होगा। ब्रॉडकास्टर अलग-अलग चैनल पर अलग-अलग मैचों को टेलीकास्ट करेगा।
PropellerAds