खिलाड़ियों का जलवा : भारत के खाते में आए 26 गोल्ड,अब तक कुल 59 पदक !

नई दिल्ली। खिलाड़ियों का जलवा : भारत के खाते में आए 26 गोल्ड,अब तक कुल 59 पदक !हमारे देश में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है कमी है तो उन्हें सही मार्गदर्शन की और अगर उन्हें सही रास्ता मिल जाए तो वह अपना जलवा बिखेने में पीछे नहीं रहेंगे। ऐसा ही कुछ हुआ है कॉमनवेल्थ खेलों में । संसाधनों का अभाव और राजनीतिक कुचालों की पीड़ा के बाद भी देश ने अभी तक 26 स्वर्ण पदक जीत लिए है और प्रयास लगातार जारी हैं।

 

गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है। अब भारत के गोल्ड मेडल की संख्या बढ़कर 26 पहुंच गयी है। भारत ने अब तक 26 गोल्ड, 17 सिल्वर और 19 ब्रॉन्ज मेडल समेत कुल 59 पदक जीते हैं। भारत मेडल तालिका में तीसरे स्थान पर बना हुआ है।टेबल टेनिस के मिक्स्ड डबल्स मुकाबले में भारत को ब्रॉन्ज मेडल मिला। मनिका बत्रा और जी.साथियान की जोड़ी ने हमवतन अचंत शरत कमल और मौमा दास की जोड़ी को 11-6, 11-2, 11-4 से हराया। इन कॉमनवेल्थ गेम्स में मनिका बत्रा का यह चौथा मेडल है।

 

 

सायना नेहवाल ने बैडमिंटन के महिला सिंगल्स फाइनल में पी.वी. सिंधु को हराकर स्वर्ण पदक जीता लिया है। गोल्ड मेडल के लिए आखिरी मुकाबला भारत की सायना और पी.वी. सिंधु के बीच खेला गया। सायना ने सिंधु को 21-18, 23-21 से हराकर गोल्ड अपने नाम किया। सायना इसके साथ राष्ट्रमंडल खेलों में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं।बैडमिंटन के महिला सिंगल्स फाइनल में पी.वी. सिंधु ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। फाइनल मुकाबला सायना नेहवाल और पीवी सिंधु के बीच था। पहला सेट 22 मिनट चला, जबकि दूसरा सेट 34 मिनट तक चला।

 

 

गोल्ड कोस्ट में चल रही कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा कायम है। बॉक्सिंग में भारत के लिये 25वां गोल्ड जीता है। इस के साथ ही भारत के कुल पदकों की संख्या 57 तक जा पहुंची।मनिका ने महिलाओं की सिंग्लस टेबल टेनिस मुकाबले में सिंगापुर की मेंगयू यू को 11-7, 11-6, 11-2, और 11-7 से हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया।विनेश ने फ्री स्टाइल के 50 किलोग्राम इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है।

 

फाइनल मुकाबले में वीनेश ने कनाडा की रेसलर जेसिका मेकडोनाल्ड को हराया।भारतीय पहलवान सुमित ने पाकिस्तान के तायब राजा को फ्री स्टाइल के 125 किलोग्राम इवेंट में हराया। सुमित ने ये मुकाबला 10-4 से जीता।रेसलर साक्षी मलिक ने महिलाओं की 62 किलो भार वर्ग फ्री स्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक अपने नाम किया।नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में भारत को 21वां गोल्ड मेडल दिलावाया। नीरज ने 86.47 मीटर की दूरी पर भाला फेंक कर ये गोल्ड अपने नाम किया।

 

मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने उत्‍तरी आयरलैंड के ब्रेंडन इरवाइन को 4-1 से हराया। उन्‍होंने पुरुषों की 52 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा यह सफलता हासिल की है।मुक्केबाजी स्‍पर्धा में भारत की मैरी कॉम ने स्‍वर्ण पदक जीत लिया। पांच बार विश्‍वविजेता रहीं मैरी कॉम ने फाइनल के 45-48 किलोग्राम भारवर्ग स्‍पर्धा में इंग्‍लैंड की क्रिस्‍टिना ओ हारा को 5-0 से हराया।भारत के स्टार रायफल शूटर संजीव राजपूत ने गोल्‍ड 50 मीटर राइफल स्‍पर्धा में जीत हासिल कर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया।

 

मौसम खत्री ने फ्री स्टाइल 97 किलोग्राम भारवर्ग कुश्ती प्रतियोगिता में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता।भारतीय महिला पहलवान पूजा ढांडा महिलाओं की 57 किलोग्राम स्पर्धा के फाइनल में केवल दो अंकों के अंतर से स्वर्ण पदक हासिल करने से चूक गईं। उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा।मनिका बत्रा और मोर्ना दास ने टेबल टेनिस के डबल्स मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

 

65 किलोग्राम भार वर्ग की कुश्ती प्रतियोगिता में बजरंग पुनिया ने गोल्ड जीतकर भारत के गोल्ड मेडल की संख्या 17 तक पहुंचा दी हैभारत के शूटर अनीश ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में कॉमनवेल्थ गेम्स का रेकॉर्ड तोड़ते हुए 30 पॉइंट्स हासिल करके गोल्ड मेडल हासिल किया। यह भारत का 16वां गोल्ड मेडल है।आज निशानेबाजी में भारत की तेजस्विनी सावंत ने भारत को 15वां गोल्ड मेडल जिताया उनके साथ अंजुम मुदगिल ने भी सिल्वर पर निशाना साधा दोनों के इन पदकों को मिलाकर अब भारत के कुल पदकों की संख्या 33 हो गयी है।

 

सीमा पूनिया ने डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल जीता साथ ही नवजीत ढिल्लों ने भी इसी इवेंट में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया।पहलवान सुशील कुमार ने फ्रीस्टाइल कुश्ती के 74 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता।स्टार पहलवान फाइनल में साउथ अफ्रीका के जोहानेस बोथा पर टूट पड़ा और केवल एक मिनट के भीतर फटाफट गोल्ड पर कब्जा कर लिया।सुशील ने 10-0 से कामयाबी पाई। सुशील ने राष्ट्रमंडल खेलों का तीसरा स्वर्ण पदक जीता।इससे पहले सुशील ने 2010 दिल्ली और 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल जीते थे।महिला कुश्ती ने भारत की किरन ने 76 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीता। ये भारत का कॉमनवेल्थ गेम्स में 9वां ब्रॉन्ज मेडल रहा।

 

राहुल आवरे ने भारत को 57 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती में गोल्ड मेडल दिलाया।कुश्ती में बबीता फोगाट ने भारत को पहला पदक दिलाया। बबीता ने 53 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती में सिल्वर मेडल जीता।तेजस्विनी ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में सिल्वर मेडल हासिल किया।तेजस्विनी 618.9 अंक के साथ दूसरे स्थान रहीं, जबकि सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे ने रिकॉर्ड 621.0 अंक हासिल कर गोल्ड पर कब्जा जमाया।शूटर अंकुर मित्तल ने पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा में भारत को 8वां ब्रॉन्ज मेडल दिलाया।भारतीय नेिशानेबाज़ श्रेयसी सिंह ने भारत को महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा में 12वां गोल्ड मेडल दिलाया।श्रेयसी ने शूट-ऑफ में आस्ट्रेलिया की एम्मा कॉक्स को एक अंक से हराते हुए स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने कुल 98 अंक हासिल किए।

 

शूटऑफ में श्रेयसी ने अपने दोनों निशाने सटीक लगाए लेकिन ऑस्ट्रेलियाई शूटर अपना एक निशाना सही नहीं लगा सकीं। गोल्ड मेडल भारत के नाम हुआ।शूटिंग के 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में शूटर ओम मिथरवाल ने 201.1 अंकों के साथ भारत को दिलाया ब्रॉन्ज मेडल।भारतीय महिला निशानेबाज़ हिना सिद्धू ने 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया।हिना ने इससे पहले 10 मीटर पिस्टल इवेंट में भी सिल्वर मेडल हासिल किया था।भारत ने बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट में जीता गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का ये 10 गोल्ड मेडल रहा।बैडमिंटन में भारतीय खिलाड़ियों ने मलेशिया के दमखम को तोड़ते हुए उन्हें 3-1 से हराकर टीम का गोल्ड जीता।

 

टेबल टेनिस में भारत की पुरुष टीम ने नाइजीरिया को हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया है। पुरुष टीम के गोल्ड मेडल मैच में भारत ने नाइजीरिया को 3-0 से मात दी। इसके साथ ही भारत के खाते में कुल 9 गोल्ड मेडल आ गए।पुरुष वर्ग के 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत के जीतू राय ने देश के लिए आठवां गोल्ड मेडल जीता।फाइनल मुकाबले में जीतू राय ने 235.1 अंक हासिल किए।भारतीय शूटर ओम मिथारवाल ने भी पुरुष वर्ग के 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया।महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारत की मेहुली घोष ने सिल्वर पदक जीता।

 

मेहुली घोष ने स्टेज-1 में 51.8 और 102.8 का स्कोर किया। स्टेज-2 एलिमिनेशन में वह 17वें शॉट तक तीसरे नंबर पर थीं।इसी स्पर्धा में अपूर्वी चंदेला ने ब्रान्ज अपने नाम किया।अपूर्वी ने ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में 415.6 का स्कोर कर गोल्ड मेडल जीता था।वेटलिफ्टर प्रदीप सिंह ने 105 किग्रा कैटेगरी में सिल्वर मेडल हासिल किया।

 

प्रदीप ने 352 (स्नैच में 152 और क्लीन एंड जर्क में 200) किग्रा वजन उठाकर सिल्वर मेडल हासिल किया।प्रदीप सिंह स्नैच की पहली कोशिश में 148 किग्रा आॅप्ट किया, लेकिन फाउल कर गए। इसके बाद दूसरी कोशिश में उन्होंने 148 किग्रा और तीसरी में 152 किग्रा का वजन उठाया।

 

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में टेबल टेनिस के टीम इवेंट के फाइनल में भारत ने सिंगापुर को 3-1 से मात देकर गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। ये भारत का सातवां गोल्ड मेडल रहा।अपना पहला कॉमनवेल्थ खेल रही मनु भाकर ने महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल हासिल किया। फाइनल मुकाबले में मनु ने 240.9 अंक हासिल करते हुए गोल्ड मेडल पर निशाना साध दिया।

 

भारत की पूनम यादव ने 69 किलो वर्ग कैटिगरी में में भारत की झोली में पांचवा गोल्ड डाल दिया। पूनम ने 69 किलो भारवर्ग में कुल 222 किलो वजन उठाया। स्नैच में 100 और क्लीन एंड जर्क में पूनम ने 122 किलो ग्राम वजन उठाया।राहुल ने 85 किग्रा भार वर्ग में 338 किग्रा (151187) वजन उठाकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया था। क्लीन एंड जर्क में पहले प्रयास में राहुल ने 147 वजन उठाया। राहुल ने दूसरे प्रयास में 187 किग्रा वजन उठाया।

 

भारतीय वेटलिफ्टर सतीश कुमार शिवलिंगम ने 53 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था। सतीश ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में 136 किलोग्राम वजन उठाया था, इसके बाद 140 और अपने आखिरी प्रयास में 144 किलो भार उठाया।कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन भारत की झोली में दूसरा गोल्ड मेडल आया। ये मेडल भारत की स्टार वेटलिफ्टर संजीता चानू ने 53 किलोग्राम वर्ग में दिलाया था। संजीता ने ग्लासगो में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था।

 

गोल्ड कोस्ट में खेले जा रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले ही दिन भारतीय वेटलिफ्टर मीरा बाई चानू ने भारत को पहला गोल्ड मेडल दिला दिया। मीरा बाई चानू ने अपने पहले ही प्रयास में 80 किलोग्राम वजन उठाकर कॉमनवेल्थ गेम्स का रिकॉर्ड बनाया। पिछला रिकॉर्ड 77 किलोग्राम का था जो कि अगस्तानिया ने बनाया था। इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंने बड़ी ही आसानी से 84 किलोग्राम वजन उठा दिया। दूसरी कोशिश में 84 किग्रा वजन उठाकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा।

 

तीसरी और आखिरी कोशिश में 86 किग्रा वजन उठाकर दूसरी बार अपने ही रिकॉर्ड से आगे निकल गईं।21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में हीना सिद्धू ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। फाइनल मुकाबले में मनु ने 240.9 अंक हासिल किए और हिना को 234 अंक मिले। इस स्पर्धा में मनु ने गोल्ड जीता तो हिना को सिल्वर मेडल मिला।

 

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला पदक वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने दिलवाया। गुरुराजा ने 56 किलोग्राम कैटेगरी में 249 किग्रा वजन उठाया।भारत के भारोत्तोलक विकास ठाकुर ने भारत की झोली में तीसरा कांस्य पदक डाला। विकास ने 94 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक हासिल किया। विकास ने कुल 351 किलोग्राम भार उठाया।

 

भारत को रवि कुमार ने 10 मी. एयर राइफल में दूसरा कांस्य पदक दिलाया। रवि कुमार एक समय रजत पदक जीतते दिखाई पड़ रहे थे, लेकिन आखिरी में उन्हें कांस्य से संतोष करना पड़ा। रवि कुमार ने 224.1 का स्कोर किया।ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को पहला कांस्य पदक दीपक लाठेर ने दिलवाया। दीपक ने वेटलिफ्टिंग के 69 किलो की प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता। 18 साल के दीपक लाठेर के लिए ये पहला मौका है जब वो कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग ले रहे हैं।

 

PropellerAds