जऱीन खान ने बताया भूतिया फिल्म 1921 के सेट पर कैसे डर जाया करती थीं

सलमान खान जैसे सुपरस्टार के साथ वीर से अपने ऐक्टिंग करियर की शुरुआत करनेवाली जऱीन खान के लिए बीता साल कुछ खास नहीं रहा। उनकी अक्सर 2 बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा सकी। मगर नए साल में रिलीज़ होने वाली 1921 से उन्हें बहुत उम्मीदें हैं। पेश है उनसे हुई बातचीत के कुछ अंश

पहली बार हॉरर फिल्म कर रही हैं, क्या आपने इस फिल्म के लिए कोई खास तैयारी की?
मेरे लिए 1921 एक चुनौतीपूर्ण फिल्म साबित हुई है, क्योंकि अब तक मैंने कभी कोई हॉरर फिल्म नहीं की। भूत-प्रेत से मेरा कभी वास्ता तो नहीं पड़ा, मगर मैं भूतों से बहुत डरती हूं। मुझे याद है कि जब हम सेट पर शूटिंग करते थे, तो मुझे पता होता था कि भूत की भूमिका करने वाला भी एक इंसान ही है, इसके बावजूद मैं डर जाया करती थी। विक्रम भट्ट द्वारा निर्मित और निर्देशित इस फिल्म की कहानी हॉरर होने के बावजूद बहुत ही आत्मिक है।

आपने करियर की शुरुआत सुपरस्टार सलमान खान के साथ की थी और अब 1921 में आप करण कुंद्रा जैसे नए ऐक्टर के साथ काम कर रही हैं। अनुभव कैसा रहा?
सलमान खान के बारे में क्या कहूं? उनके लिए तो मेरे पास लफ्ज़़ ही नहीं हैं। वे बहुत प्यारे इंसान हैं। जहां तक करन की बात है, तो वह तो मेरा दोस्त है। उनके साथ काम करके बहुत मजा आया। वह बहुत ही दिलचस्प किस्म का इंसान है। मैं उनसे पहले कभी नहीं मिली थी, मगर सेट पर हमारी दोस्ती हो गई। असल में विक्रम भट्ट सर और उनकी पूरी यूनिट बहुत ही सहयोगी साबित हुई।

आजकल हर ऐक्ट्रेस महिला प्रधान भूमिकाओं की ओर आकृष्ट हो रही हैं। क्या आप भी कोई नायिका प्रधान भूमिका करने की इच्छुक हैं?
बिल्कुल करना चाहूंगी। मैं भी चाहती हूं कि एक ऐक्ट्रेस के रूप में खुद को साबित करूं और अपने दमदार पहलू को दर्शाऊं। नए साल में लोग मुझे नई भूमिकाओं में देख पाएंगे। अब तक लोग मुझे सिर्फ बोल्ड भूमिकाओं के साथ ही जोड़ते आए हैं। वैसे 1921 के बाद मेरी बोल्ड इमेज बदल जाएगी। इसमें मेरी भूमिका भावना प्रधान है। इस फिल्म में मैं एक ऐसा किरदार कर रही हूं, जो मैंने पहले कभी किया ही नहीं। इस फिल्म से मेरी इमेज बदल जाएगी, क्योंकि यह एक हॉरर फिल्म होने के साथ एक प्रेम कहानी भी है। मुझे उम्मीद है कि इस फिल्म के बाद मुझे अलग तरह की भूमिकाएं मिलने लगेंगी।

आपकी पिछली फिल्म अक्सर 2 बॉक्स ऑफिस पर चली नहीं। इसका क्या कारण मानती हैं आप?
फिल्म न चलने की एक नहीं, कई सारी वजहें हैं। अब क्या कहूं मैं? मुझे फिल्म न चलने का बहुत अफसोस है। मैं फिल्म से जरा भी खुश नहीं थी। मगर हिट और फ्लॉप हमारे व्यवसाय का हिस्सा है। हमें असफलता को झेलना पड़ता है।

पद्मावती विवाद पर आप क्या कहना चाहेंगी?
मुझे लगता है कि यह जो कुछ हो रहा है, वह मूर्खता है। लोगों को देश के और बड़े मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए न कि इन सारी चीजों पर। पद्मावती के मेकर्स का कहना है कि यह फिक्शनल फिल्म है, तो लोगों को पहले फिल्म देख लेनी चाहिए, उसके बाद प्रतिक्रिया देनी चाहिए। अगर तमाशा करना है, तो किसी गंभीर मुद्दे पर करें। हमारे देश में लोग असली मुद्दों के बजाय फिजूल के मसलों पर अपनी ऊर्जा और समय बर्बाद करते हैं।

आपके आने वाले प्रॉजेक्ट्स के बारे में बताइए।
मैं एक फिल्म कर रही हूं अनुपम खेर सर के साथ। इस फिल्म में मैं एक पुलिस ऑफिसर का किरदार निभा रही हूं। अनुपम खेर सर के साथ स्क्रीन शेयर करना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। मैं जब सलमान खान के साथ अपनी पहली फिल्म वीर कर रही थी, तब मुझे अभिनय की उतनी समझ नहीं थी और उस वक्त अभिनय की बारीकियों को समझने के लिए मैंने अनुपम खेर ऐक्टिंग स्कूल में दाखिला लिया था। मैं अनुपम खेर सर के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हूं। यह मेरे लिए दिलचस्प होगा।