भूखमरी : वेनेजुएला में गाय को मारकर खा गई भीड़ !

वेनेजुएला । लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला के आर्थिक हालात इतने खराब हो गए हैं कि वहां भूखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है। वेनेजुएला के लोगों के पास पैसे नहीं हैं और हैं भी तो उनकी वैल्यू ही नहीं रह गई है और करेंसी सिर्फ कागज का टुकड़ा भर रह गई है।

ऐसे में लोग अपनी भूख मिटाने के लिए दुकानों को लूट रहे हैं। जानवरों का शिकार कर रहे हैं। इन्हीं हालातों के बीच इंटरनेट पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें भीड़ अपनी भूख मिटाने के लिए एक गाय को पत्थर और रॉड से मार कर मौत के घाट उतार देती हैं।

वीडियो में दिख रहा है कि लोग एक खेत में चर रही गाय को चारों तरफ से घेर लेते हैं और उस पर हमला बोल देते हैं। भीड़ गाय को जान से मार देती है। वेनेजुएला में स्थिति इतनी खराब हो गई है कि वहां लोग सडक़ों पर उतरकर उत्पात मचा रहे हैं। लोग चिल्ला रहे हैं, ‘हमें भूख लगी है’, ‘वी आर हंग्री’। जानकारी के मुताबिक, यह मामला वेनेजुएला के मेरिडा के हसिएंडा मीराफ्लोर्स का है।

भूखे लोगों की भीड़ ‘हम भूखे हैं, हम भूखे हैं’ चिल्लाते हुए गाय के पीछे भाग रहे थे। लोगों ने गाय को चारों तरफ से घेर कर उस पर पत्थरों से हमला कर दिया। कुछ लोगों को लाठी-डंडों से मारते हुए भी देख जा सकता है। गाय के मरने के बाद उसके मांस के लिए बहुत से अन्य लोग भी वहां इक_ा हो गए थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह एकमात्र घटना नहीं है।

देश के कई हिस्सों में भूखी भीड़ द्वारा गायों को मारने की घटनाएं हो चुकी हैं। इसके बावजूद राष्ट्रपति निकोलस माडुरो पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा है। सरकार की ओर से लोगों को जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। भूखे लोगों के हिंसक विरोध-प्रदर्शनों में अब तक कई लोगों के मारे जाने की खबरें आ चुकी हैं।