... ...
... ...

बाबा साहेब ने विश्व के सबसे बड़े संविधान के निर्माण करने में अपनी अहम भूमिका अदा की

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
पौड़ी: विधि निर्माता भारत रत्न डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की 127वीं जयंती समरसता दिवस के रूप में हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी। इस अवसर पर जनपद के समस्त सरकारी, अर्द्धसरकारी संस्थानों एवं शिक्षण संस्थाओं में बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की। जिलाधिकारी सुशील कुमार ने लोगों को बाबा साहेब के बताये मार्ग पर चलने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने देश को संविधान के रूप में एक ऐसा अनमोल तोहफा दिया, जिस पर आज देश चल रहा है।
उन्हांेने कहा कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति को ऐसी विभूति के बताए रास्तों व सिद्धान्तों का अनुश्रवण करना चाहिए। उन्होंने युवाओं को विशेष रूप से बाबा साहेब के बताये मार्ग पर चलने को कहा। प्रादेशिक शिल्पकार समिति की पहल पर अंबेडकर पार्क में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी सुशील कुमार ने बाबा साहेब की मूर्ति पर माल्यापर्ण किया। उन्होंने अखंड भारत की आजादी से लेकर संविधान निर्माण तक बाबा साहेब के जीवन परिचय पर रोशनी डाली। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने विश्व के सबसे बड़े संविधान के निर्माण करने में अपनी अहम भूमिका अदा की है। 
 ग्राम स्वराज अभियान के तहत प्रेक्षागृह में सामाजिक न्याय दिवस के अवसर पर समाज कल्याण विभाग द्वारा गौरा देवी कन्या धन योजना, पारिवारिक लाभ योजना तथा पूर्ति विभाग की ओर से उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन का वितरण का कार्यक्रम चलाया गया। इस अवसर पर प्रेक्षागृह में बाल विकास, समाज कल्याण, वन, राजस्व, कृषि, उद्यान, स्वास्थ्य समेत विभिन्न विभागों द्वारा आम जनता के लिए चलाई जा रही जन कल्याण कारी योजनाओं  की जानकारियां उपलब्ध करायी।
इस अवसर पर ग्राम स्वराज अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते  हुए कहा कि बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर द्वारा ग्रामीणों की समृद्धि का जो संकल्प लिया गया है उसे पूरा करने के लिए हम सभी लोगों को उनके आदर्शों पर चलना होगा। उन्होंने बताया कि भारत सरकार तथा राज्य सरकार के निर्देशों के क्रम में ग्राम स्वराज अभियान आज से शुरू होगा आगामी 5 मई तक जनपद के विभिन्न स्थानों पर संचालित किया जाएगा। आज के कार्यक्रम में सामाजिक न्याय दिवस के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई।
कहा कि गांव के अंतिम छोर पर बसे व्यक्ति को भी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को लाभ मिले इसके लिए हमें विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि आगामी 18 अपै्रल को स्वच्छ भारत मिशन के तहत सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छता अभियान चलाये जायेंगे। इसी कड़ी में 20 अप्रैल को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लोगों को नये गैस कनेक्शन वितरित किये जाएंगे। इसके लिए वृहद कार्यक्रम कोटद्वार में आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि 24 अप्रैल को पंचायत राज दिवस तथा 28 अप्रैल को ग्राम शक्ति अभियान के तहत प्रधानमंत्री आवास येाजना तथा 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत अभियान के तहत  ग्राम पंचायत स्तर पर लाभार्थियों का सत्यापन व जागरूकता कार्यक्रम होगा।
इसी कड़ी में 2 मई को किसानों की आय दोगुनी करने के लिए ब्लाक स्तर पर किसान कल्याण कार्यशाला तथा 05 मई को आजीविका तथा कौशल विकास मेले के माध्यम से लाभार्थियों को सफलता का अनुभव साझा करने का उत्सव मनाया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली ने बाबा साहेब के पद चिन्हों पर चलकर समाज को नयी दिशा देने का प्रयास हम सबको मिलजुलकर करने की बात कही। उन्होंने कहा कि नये भारत के निर्माण में हम सब मिलकर ग्राम समृद्धि को बढ़ावा दे सकते हैं ताकि निचले तबके तक सरकारी योजनायें पहुंच सके।
कार्यक्रम में एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर डा0 राजेश कुमार यादव ने बाबा साहेब के जीवन परिचय पर प्रकाश डालते हुए उनके द्वारा बताये हुये अधिकार एवं कर्त्तव्यों का निर्वहन समरता से किये जाने की बात कही। इसके अलावा नगर पालिका के अध्यक्ष यशपाल बेनाम ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए लोगों से बाबा साहेब के संविधान निर्माण के संकल्प व उनके आदर्शों पर रोशनी डाली। कार्यक्रम में डीपीआरओ एमएम खान ने ग्राम स्वराज अभियान के विभिन्न बिन्दुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने लोगों से ग्राम समृद्धि के लिए चलाये जा रहे कार्यक्रमों का लाभ लेने का आव्हान किया।
इस मौके पर समाज कल्याण अधिकारी रतन सिंह रावल ने समाज कल्याण विभाग द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजना की जानकारियां दी। कार्यक्रम में गौरा देवी कन्या धन योजना के तहत पांच सामान्य व दो अनुसूचित जाति की छात्राओं को 50-50 हजार रूपये की एफडी, पारिवारिक लाभ योजना के तहत चार महिलाओं को 20-20 हजार के चैक तथा पूर्ति विभाग द्वारा चार महिलाओं को उज्ज्वला रसोई गैस कनेक्शन वितरित किये गये। सामाजिक न्याय दिवस के तहत सूचना विभाग द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन के साथ ही राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं का प्रचार प्रसार किया गया।
इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख संतोषी रावत, एडीएम रामजी शरण शर्मा, परियोजना निदेशक एसएस शर्मा, समिति के अध्यक्ष भगवान सिंह टम्टा, संरक्षक हीरालाल टम्टा, समेत विभिन्न दलों के पदाधिकारियों ने प्रतिभाग कर बाबा साहेब की मूर्ति पर पुष्प अर्पित किये। कार्यक्रम का संचालन गणेश खुगशाल गणि ने किया।
Loading...