अगस्त्यमुनि में शांति,जगह-जगह कस्बों में पुलिस बल तैनात

रुद्रप्रयाग। शुक्रवार को हुए बबाल के बाद शनिवार को अगस्त्यमुनि में शान्ति रही। पुलिस ने शहर में धारा 144 लगाने के साथ ही फ्लैग मार्च भी किया। बाजार भी अन्य दिनों की भांति खुला रहा। बाजार में कल हुए बबाल के चिह्न मात्र रह गये। मुस्लिम समुदाय के लोगों की दुकाने आज नहीं खुल पाई। जिन लोगों की दुकानंे बबाल में नष्ट हो गई थी वे कहीं नजर नहीं आये।

 

उन लोगों ने दहशत के कारण अपनी दुकानों की ओर देखा भी नहीं। वहीं अन्य जिन लोगों की दुकानों को कोई नुकसान नहीं हुआ उन्होंने भी दुकाने नहीं खोली। वहीं अन्य दुकानों में सामान्य दिनों की तरह ही चहल पहल नजर आई तथा लोग खरीददारी करते नजर आये। पुलिस प्रशासन ने बबाल के बाद मोर्चा सम्भालते हुए शान्ति व्यवस्था बहाल करने के लिए कई कदम उठाये। शहर में तत्काल धारा 144 लगा दी। भारी पुलिस बल तैनात कर लगातार गस्तें बढ़ाई गई।

 

वहीं लाउडस्पीकर से भी लगातार शान्ति व्यवस्था बनाये रखने की अपील भी की गई। जिससे लोगों में सुरक्षा का भाव जगा तथा शुक्रवार सांय से ही इसका असर दिखने लगा था। जब अधिकांश दुकाने खुलने लगी थीं। पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा ने घटना के बाद से ही अगस्त्यमुनि में डेरा डालकर प्रत्येक गतिविधि पर अपनी नजर रखी।

 

शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए रुद्रप्रयाग पुलिस के 200 जवानों के साथ ही टिहरी एवं चमोली के 50 पुलिसकर्मियों को भी बुलाया गया। जबकि एक कम्पनी पीएसी भी सांय को अगस्त्यमुनि पहुंच गई थी। शुक्रवार सांय को ही पुलिस ने फ्लैग मार्च निकालकर शान्ति व्यवस्था के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाई। आज भी पुलिस ने दोपहर में पुनः फ्लैग मार्च किया।

 

पुलिस की बड़ी सफलता कल रात्रि को ही मिल गई थी। जब पीडि़ता ने सामने आकर अपने बयान दिए। वहीं पुलिस ने लगातार दबिश देते हुए बलवा करने वालों की पहचान कर उनकी धरपकड़ भी शुरू कर दी। अब तक सात आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा ने कहा कि वे लगातार स्थित पर नजर बनाये हुए हैं।

 

स्थिति नियन्त्रण में है। पुलिस ने स्पेशल टीम बनाकर विभिन्न वीडियों एवं सीसीटीवी फुटेज को खंगालना प्रारम्भ कर दिया है। विवेचना मंें जो नाम आ रहे हैं उनका मिलान वीडियो इत्यादि से किया जा रहा है। कहा कि किसी भी निरपराध व्यक्ति को परेशान नहीं किया जायेगा। जबकि किसी भी अपराधी को छोड़ा नहीं जायेगा।

PropellerAds