आर्थिक गुलामी से आजादी चाहिए तो निकलिए जन्नत के इन गांवों में 

उदय दिनमान डेस्कः आर्थिक गुलामी ने आज हमे इतना पंगु बना दिया है कि हम न तो खुद को और न ही अपने आपसपास की प्राकृतिक खूबसूरती को ही देख पाते हैं। जबकि कहा जाता है कि अगर आप प्रकृति के करीब रहेंगे तो आप स्वतः ही हर बंधन से मुक्त हो जाएंगे और हर गुलामी से आप खुद को आजाद महसूस करेंगे।यहां तस्वीरों के माध्यम से आपको सैर करवा रहे हैं जन्नत की।

 

आधुनिकता की चकाचौंध में हम इस कदर खो गए है कि हम स्वर्ग को अपने करीब होने के बाद भी उसे खोजने में लगे है और सुख शांति और सूकुन के लिए दर-दर भटक रहे है। आपको आज तस्वीरों के माध्यम से बता रहे ळै इस देश के उन गांवों के बारे में जिन्हें तस्वीरों को देखकर शायद आप यहां जाना चाहेंगे और मुक्ति चाहेंगे आर्थिक गुलामी से।

 

वैसे तो कहते हैं कि भारत गांवों में ही बसता है, लेकिन हम तो कहेंगे की जन्नत भी गांवो में ही बसती है। दरअसल गांव की मिट्टी में जो देसीपन है जो अपनापन महसूस होता है वो शहरों में कहां। कभी शहरों से निकल कर देखिए गांव की सुकून और शांति, मन को एक अलग ही एहसास दिलाती है। भारत को तो गांवों का देश कहा ही इसलिए जाता है। यहां के गांव अपने आप में ही बेहद खूबसूरत होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही गांव की सैर करवाएंगे जहां आपको सुकून और ख़ुशी मिलेगी और वहां की खूबसूरती देख आप भी खिल उठेंगे ।

 

1.चितकुल गांव, हिमाचल प्रदेशchitkul

कुछ बातें ऐसी होती हैं कि शब्दों में बयां नहीं की जा सकती।  कुछ ऐसी ही खूबसूरती है इस गांव की। यहां की सुंदरता और इस जगह का नज़ारा देखकर आप शहर की ज़िंदगी को भूल जाएंगे।

2.लामयुरु, लद्दाख6689798893_568ffc4d8e_z

लद्दाख का नाम सुनते ही मन में खूबसूरत वादियों की तस्वीर आ जाती है, लेकिन इस गांव की खिली हुई धूप के बीच घूमने जैसा अनुभव और किसी जगह पर घूमने पर नहीं मिलता, ये गांव अपने आप में अद्भूत है।

3.मावलिनोंग, मेघालयmalingav

क्या आप जानते हैं इस गांव को एशिया का सबसे स्वच्छ गांव होने का दर्ज़ा प्राप्त है। अब गांव स्वच्छ होगा तो ज़ाहिर सी बात है खूबसूरत भी तो होगा ही।

4.प्रागपुर, कांगड़ा घाटीpragoverview

आपको बता दें ये गांव खूबसूरत तो है ही साथ ही हिमाचल में स्थित इस गांव को भारत का पहला गांव भी कहा जाता है।

5.जुलुक गांव, सिक्किमzuluk

यहां पंहुच पाना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि ऊंची पहाडियों पर पंहुच पाना आसान थोड़े ही है। इस गांव की खूबसूरती देखने के लिए थोड़ी मशक्कत ज़रूर करनी पड़ती है लेकिन पहुंचने के बाद आपका दिल बाग़-बाग़ हो जाएगा।

6.कलप, उत्तराखंडkalpa

ये गांव भी किसी जन्नत से कम नहीं है, गढ़वाल का ये गांव बिल्कुल अनछुआ और बेहद ही खूबसूरत है।

7.पैनामिक, लद्दाखpanamikh

आपको बता दें भारत में गर्म पानी के झरनों वाली ये एकमात्र जगह है।

8.मट्टम, तमिलनाडुmuttom

वैसे तो ये गांव खूबसूरत तो है ही लेकिन यहां लाइटहाउस से सूर्यास्त का नज़ारा देखने वाला होता है। यहां एक बार घूमकर आप कहीं और जाने की इच्छा नहीं रखेंगे।

9.किब्बर, स्पिरिट वैली, हिमाचल प्रदेशkibber

वैसो तो यह दुनिया के सबसे बड़े और ऊंचे मठों में से एक है, लेकिन साथ ही ये अपनी खूबसूरती के लिए भी दुनिया में फेमस है। ये गांव 14 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई पर है।

10.मलाना, हिमाचल प्रदेशP4071548

मलाना नदी के तट पर स्थित ये गांव समुद्दी तट से 13000 फीट की ऊंचाई पर है। यहां सालों साल बर्फ़ीली खूबसूरती देखने को मिलती है।

साभार http://www.firkee.in/u