82 साल के किसान द्वारा लगाई गई सब्जियों की प्रदर्शनी रही आकर्षण का केंद्र

पौड़ी।  शहर में 82 साल के किसान द्वारा लगाई गई सब्जियों की प्रदर्शनी चर्चा और आकर्षण का केंद्र रही। प्रदर्शनी देखने को बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुटी रही। लोग किसान के हौसलों को सलाम करते नजर आए।

 

किसान विद्यादत्त शर्मा ने मंगलवार को शहर में बिना रासायनिक खाद द्वारा उगाई गई साढ़े 23 किलो की गोल मूली के साथ ही 5 किलो की लंबी मूली की प्रदर्शनी लगाई। कल्जीखाल ब्लाक के मोतीबाग सांगुड़ा निवासी 82 साल के बुजुर्ग किसान विद्यादत्त शर्मा इस उम्र में भी लोगों को खेती करने के लिए प्रेरित कर रहे है। उन्होंने प्रदेश में बढ़ रहे पलायन और बंजर हो रहे खेतों को आने वाले समय के लिए घातक भी बताया।

 

मंगलवार को पौड़ी में डीएम कार्यालय के पास उन्होंने अपने खेतों में बिना रासायनिक खादों के उगाई गई सब्जियों की प्रदर्शनी लगाई। इस दौरान उन्होंने कई लोगों को शुद्ध तरह से सब्जी उत्पादन करने के टिप्स भी दिए। प्रदर्शनी देखने को बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुटी रही। डीएम कार्यालय के पास स्व.हेमवती नंदन बहुगुणा की मूर्ति स्थल पर किसान ने साढ़े 23 किलो की गोल मूली के साथ ही 5 किलो की लंबी मूली की प्रदर्शनी लगाई।

 

बिना रासायनिक खाद के उगाई गई साढ़े 23 किलो की गोल मूली मंगलवार को शहर में चर्चा और आकर्षण का केंद्र रही। मंगलवार को शिवरात्री पर बाजार में मेले में बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी थी। प्रदर्शनी के दौरान उन्होंने लोगों को बिना रासायनिक खाद के सब्जियां उगाने की विस्तार से जानकारी दी। कहा कि प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में कई तरह की सब्जियों को आसानी से उगाया जा सकता है और इन्हें बंदरों के साथ ही जंगली जानवर भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

 

पलायन पर चिंता जताते हुए कहा कि लोग खेती-बाड़ी से दूर भाग रहे हैं। जिससे हर साल कई खेत बंजर हो रहे हैं और यह आने वाले समय के लिए अच्छा नहीं है। उन्होंने लोगों से उनके निवास स्थल पर आकर खेतों का निरीक्षण करने की अपील की। कहा कि जो लोग खेती करना चाहते हैं वह उन्हें खेती करने की विस्तार से जानकारी देंगे।

 

इससे पूर्व भी किसान विद्यादत्त शर्मा साढ़े 6 किलो की फूल गोबी, 13 और 14 किलो की मूली, शहद के साथ ही आलू की प्रदर्शनी लगा चुके हैं। किसान विद्यादत्त शर्मा के कार्यों की डीएम पौड़ी सुशील कुमार ने भी सराहना करते हुए उनसे प्रेरणा लेने की बात कही थी।

PropellerAds