5 साल में सिलिकन वैली जैसी क्षमता हासिल कर सकता है भारत: वल्र्ड बैंक

नई दिल्ली। वर्ल्ड बैंक के इंडिया हेड जुनैद कमाल अहमद ने कहा है कि भारत 5 साल में सिलिकन वैली की सफलता को दोहरा सकता है। उन्होंने इनवेशन पर वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट को जारी करते हुए मंगलवार को कहा, भारत में भी अपने यहां सिलिकन वैली स्थापित करने की क्षमता है पर देश में इनवेशन के अनुकूल माहौल के विस्तार की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए भारत को इनवेशन के लिए इकोसिस्टम को विस्तार देना होगा क्योंकि यह मध्यम आय वर्ग वाला देश बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि जहां तक इनवेशन का सवाल है भारत के लिए यह काफी तार्किक सवाल है, क्योंकि यह निम्न मध्यम आय से उच्च आमदनी वाले देश बनना चाहता है।

अहमद ने कहा, मुझे लगता है कि भारत 5 साल में सिलिकन वैली जैसा बन सकता है। दुनिया बदल रही है। हम छलांग लगा सकते हैं। विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री (समानता वाली वृद्धि, वित्त और संस्थान) विलियम एफ मालोनी ने कहा कि विकासशील देशों में नैशनल इनवेशन सिस्टम को विस्तार देने की जरूरत है।

सिलिकन वैली
अमेरिका में सुंदर घाटियों के बीच बसे सिलिकन वैली को दुनिया तकनीक के मक्का के तौर पर जानती है। सैन फ्रांसिस्को बे एरिया के दक्षिणी हिस्से में स्थित सिलिकन वैली में 30 हजार से ज्यादा छोटी-बड़ी कंपनियां काम कर रही हैं। सिलिकन वैली की टॉप कंपनियों में गूगल, ऐप्पल, अडोबी, फेसबुक, इंटेल, ओरेकल जैसे नाम शामिल हैं।

PropellerAds