2.0 ने बिगाड़ा बॉलिवुड की फिल्मों का रिलीज़ का गणित

फिल्म पद्मावत के पोस्टपोन होने की वजह से बिगड़ा बॉलिवुड का रिलीज़ शेड्यूल अभी तक संभल नहीं पाया है। अब रजनीकांत की 2.0 के पोस्टपोन होने की खबरों के चलते आने वाले महीनों का रिलीज़ कैलेंडर भी गड़बड़ा गया है। संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती नाम से पिछले साल 1 दिसंबर को रिलीज़ होने वाली थी लेकिन बाद में विवादों में पडऩे के बाद यह पद्मावत नाम से इस साल 26 जनवरी को रिलीज़ हुई।

 

फिल्म का फर्स्ट वीक का कलैक्शन 175 करोड़ के नजदीक पहुंच गया है। इस फिल्म ने भले ही बंपर कमाई कर ली हो लेकिन इसकी वजह से तमाम फिल्मों का शेड्यूल डिस्टर्ब हो गया है। अब खबर है कि पहले कई बार पोस्टपोन हो चुकी सुपरस्टार रजनीकांत और अक्षय कुमार की 2.0 14 अप्रैल की बजाय 2-3 महीने बाद रिलीज़ होगी। गौरतलब है कि करीब 200 करोड़ के बजट में बनी पद्मावत के पोस्टपोन से डिस्टर्ब हुआ बॉलिवुड का रिलीज़ कैलेंडर अभी तक नहीं संभल पाया है तो करीब 450 करोड़ के बजट में बनी भारत की सबसे महंगी फिल्म 2.0 के फिर से पोस्टपोन होने से बॉलिवुड का पूरे साल का शेड्यूल गड़बड़ा जाएगा।

 

फरवरी में अफरा-तफरी
अचानक पद्मावत के रिपब्लिक डे पर आने की वजह से अक्षय कुमार की पैडमैन और नीरज पांडे की अय्यारी दोनों पोस्टपोन होकर दो हफ्ते बाद यानी कि 9 फरवरी को रिलीज़ हो रही हैं। इन दो बड़ी फिल्मों के आने से इस डेट पर रिलीज़ होने वाली सोनू के टीटू की स्वीटी पोस्टपोन होकर दो हफ्ते बाद 23 फरवरी को पहुंच गई। वहीं दूसरी फिल्म अनुष्का शर्मा की परी पोस्टपोन होकर होली

 

यानी कि 2 मार्च को पहुंच गई है। उधर 23 फरवरी को करण जौहर ने अपनी फिल्म वेलकम टू न्यूयॉर्क अनाउंस कर दी। ऐसे में, 23 फरवरी को पहले से रिलीज होने वाली जॉन अब्राहम की परमाणु पोस्टपोन होकर 2 मार्च यानी कि होली की रिलीज़ डेट पर पहुंच गई है। वहीं 23 फरवरी को रिलीज होने वाली रानी मुखर्जी की फिल्म हिचकी के भी पोस्टपोन होने की चर्चा गर्म है। फिल्म की नई रिलीज़ डेट अभी तक अनाउंस नहीं की गई है।

 

मार्च में फिल्में आगे-पीछे
अभी तक बॉलिवुड में होली पर बड़ी फिल्में रिलीज़ करने का ट्रेंड नहीं था लेकिन बीते साल बदरीनाथ की दुलहनिया की होली पर बंपर सफलता देख इस साल होली पर एक नहीं बल्कि दो बड़ी फिल्में परमाणु और परी रिलीज़ हो रही हैं। इन दोनों फिल्मों के चलते होली पर पहले से रिलीज़ होने वाली दोनों फिल्में हेट स्टोरी 4 और ड्राइव पोस्टपोन हो गई हैं।

 

हेट स्टोरी 4 अब 9 मार्च को रिलीज़ होगी जबकि ड्राइव की नई रिलीज़ डेट अभी अनाउंस नहीं की गई है। वहीं दूसरी ओर 30 मार्च को रिलीज़ होने वाली संजय दत्त की रणबीर कपूर स्टारर बायॉपिक के 29 जून को पोस्टपोन होने के चलते टाइगर श्रॉफ की बागी 2 प्रीपॉन होकर 30 मार्च को आ गई है। पहले यह फिल्म 27 अप्रैल को रिलीज़ होने वाली थी।

 

बिगड़ा अप्रैल का शेड्यूल
पहले रिपब्लिक डे पर रिलीज़ होने वाली रजनीकांत की 2.0 के पोस्टपोन होकर 27 अप्रैल को आने के चलते अप्रैल में रिलीज़ हो रहीं फिल्मों में कुछ ऐसी ही खलबली मच गई, जैसी कि बीते साल अप्रैल में रिलीज़ हुई बाहुबली 2 के चलते मच गई थी। सबसे पहले तो टाइगर श्रॉफ की बागी 2 प्रीपॉन होकर 30 मार्च को पहुंच गई जिसकी वजह से संजय दत्त की बायॉपिक को पोस्टपोन करना पड़ा। वहीं 30 मार्च को ही रिलीज़ होने वाली इरफान खान की ब्लैकमेल पोस्टपोन होकर 6 अप्रैल को आ गई

 

लेकिन बाद में 2.0 की रिलीज़ डेट 14 अप्रैल अनाउंस कर दी गई जिससे इस रिलीज़ डेट पर आने वाली वरुण धवन की अक्टूबर मुश्किल में आ गई। बहरहाल, 2.0 के पोस्टपोन होने का सीधा फायदा वरुण धवन की अक्टूबर को मिलेगा। अब वह 14 अप्रैल को सोलो रिलीज़ होगी। वहीं 27 अप्रैल को रिलीज़ होने वाली दोनों फिल्मों कंगना रनौत की मणिकर्णिका और सैफ अली खान की बाजार के लिए भी कॉम्पिटिशन कम हो गया है।

PropellerAds