udaydinmaan, News Jagran, Danik Uttarakhand, Khabar Aaj Tak,Hindi News, Online hindi news महिलाओं से आगे पुरुष! » Hindi News, Latest Hindi news, Online hindi news, Hindi Paper, Jagran News, Uttarakhand online,Hindi News Paper, Live Hindi News in Hindi, न्यूज़ इन हिन्दी हिंदी खबर, Latest News in Hindi, हिंदी समाचार, ताजा खबर, न्यूज़ इन हिन्दी, News Portal, Hindi Samachar,उत्तराखंड ताजा समाचार, देहरादून ताजा खबर

महिलाओं से आगे पुरुष!

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

आमतौर पर माना जाता है कि महिलाएं शॉपिंग पर ज्यादा खर्च करती हैं, लेकिन ऑनलाइन फैशन पोर्टल्स की मानें तो अब यह ट्रेंड बदल रहा है। फैशन पोर्टल्स के मुताबिक, पुरुष ऑनलाइन फैशन प्रॉडक्ट्स पर महिलाओं से ज्यादा नहीं तो उनके बराबर जरूर खर्च कर रहे हैं।
देश के बड़े ऑनलाइन फैशन पोर्टल्स- मिंट्रा, जबॉन्ग, एबॉफ सहित दूसरी कंपनियों ने पाया है कि पुरुष उनके पोर्टल पर महिलाओं के मुकाबले ज्यादा महंगी चीजें खरीदते हैं। फैशन पोर्टल मिंट्रा की हेड (कन्जयूमर रिसर्च और इनसाइट्स) प्रियंका भार्गव का कहना है कि ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में (खासतौर पर अपैरल सेगमेंट में) महिलाओं के मुकाबले पुरुषों का योगदान ज्यादा है और यह कंपनी की आमदनी में भी साफ नजर आता है।
आदित्य बिड़ला के फैशन पोर्टल एबॉफ की बात करें तो पुरुष खरीदार के एवरेज ऑर्डर की वैल्यू महिलाओं के मुकाबले 20 पर्सेंट ज्यादा है। यहां तक कि वॉल्यूम के लिहाज से भी एबॉफ के लिए महिलाओं और पुरुषों के आंकड़े लगभग बराबर हैं।
एबॉफ की सेल्स में विमिंज वेअर की हिस्सेदारी 45 पर्सेंट और मेंस वेअर की 55 पर्सेंट है। एबीओएफ.सीओएम के सीईओ प्रशांत गुप्ता ने बताया, हमने पाया कि मेल शॉपर्स का बास्केट साइज महिलाओं के मुकाबले बड़ा होता है। यहां तक कि एबॉफ पर पहली बार शॉपिंग करने वाली महिला एक सिंगल आइटम लेती है जबकि पुरुष का बास्केट साइज बड़ा होता है। जबॉन्ग की आमदनी में मेंस और विमिंज वेअर का योगदान बराबर है। महिलाएं वेस्टर्न वेअर, फुटवेअर, होम या ब्यूटी जैसी अलग-अलग कैटिगरी के तमाम प्रॉडक्ट चेक करती हैं और पुरुषों के मुकाबले ज्यादा बार शॉपिंग करती हैं।
फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने बताया, महिलाओं के मुकाबले पुरुष ज्यादा महंगी चीजें खरीदते हैं। फुटवेअर के मामले में पुरुष महिलाओं के मुकाबले 40 पर्सेंट ज्यादा और क्लोदिंग के मामले में 10 पर्सेंट ज्यादा महंगी चीजें खरीदते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि पुरुष ब्रैंड को लेकर काफी सजग रहते हैं। वे महिलाओं के मुकाबले ज्यादा ब्रैंडेड चीजें खरीदते हैं। महिलाएं कम कीमत वाली ज्यादा चीजें खरीदती हैं।
हालांकि, कुछ ऑनलाइन रिटेलर्स का कहना है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का रिटर्न रेट ज्यादा है। उदाहरण के तौर पर फ्लिपकार्ट की फैशन कैटिगरी में महिला और पुरुष की बराबर हिस्सेदारी है लेकिन रिटर्न रेट महिलाओं का ज्यादा है। कंपनी का कहना है कि विमेंस कैटेगरी में स्टैंडर्डाइजेशन की कमी रहने के कारण ऐसा होता है।
आमतौर पर पुरुष शॉपिंग से दूर भागते हैं, ऐसे में ई-कॉमर्स उनके लिए वरदान साबित हुआ है। ऑनलाइन फैशन पोर्टल का कहना है कि शॉपिंग से दूर भागने वाले पुरुष भी आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग कर लेते हैं। इसकी दूसरी वजह यह है कि अब पुरुषों में भी फैशन के प्रति जागरूकता बढ़ गई है और वे ट्रेंड के मुताबिक शॉपिंग करते हैं।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.